Bikaner Tourist Place: If you go to Rajasthan, then do not forget these 4 things of Bikaner

Bikaner Tourist Place: राजस्थान घूमने जाएं तो बीकानेर की ये 4 चीजे ना भूलें

Bikaner Tourist Place: If you go to Rajasthan, then do not forget these 4 things of Bikaner

Bikaner Tourist Place: रंगीला राजस्थान हमेशा से ही पर्यटकों के लिए एक खास जगह रहा है. अपने कल्चर, फूट वैरायटी और ऐतिहासिक धरोहरों को लेकर राजस्थान हमेशा से पर्यटकों को अपनी तरफ खींचता रहा है. राजस्थान के हर शहर की एक अलग कहानी, परंपरा और खासियत है. आज बात कर रहे हैं राजस्थान के सबसे मशहूर और रॉयल शहरों में शुमार बीकानेर की. अगर आप बीकानेर घूमने जा रहे हैं तो आप यहां कहां-कहां जा सकते हैं और कैसे अपनी ट्रिप को खास बना सकते हैं, आपको बताते हैं.

1. राजस्थान में थार रेगिस्तान के बीचों-बीच मौजूद बीकानेर की खूबसूरती अपने आप में निराली है. इतिहासकारों की मानें तो इस शहर की स्थापना महाभारतकालीन है. उस वक्त इस शहर को जांगल देश कहा जाता था.

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज के वक्त में बीकानेर अपनी खूबसूरत स्थापत्य कला, उम्दा खाने और राजपूताना संस्कृति के लिए मशहूर है. यहां के किलों से आपको इस शहर की प्राचीन इतिहास को समझने में काफी मदद मिलेगी.

इसे भी पढ़ें :- Uttarakhand Famous Lakes: उत्तराखंड की की वो पांच झीलें, जिनकी खूबसूरती देख भूल जाएंगे स्विट्जरलैंड

2. उधर बीकानेर की फूड वैरायटी भी शानदार है. यहां आपको दाल बाटी और चूरमा का एक अलग ही स्वाद मिलेगा. इसके अलावा मथानिया मिर्च की चटनी का स्वाद जीवनभर आपकी जुबान पर रहने वाला है.

3. बीकानेर को मेलों का शहर भी कहा जाता है. यहां कई मेले और त्योहार भी खासे मशहूर हैं. सबसे ज्यादा उत्साह से मनाए जाने वाले त्योहारों में ऊंट महोत्सव को शुमार किया जाता है.

इसकमे आपको राजस्थान को हर रंग देखने को मिल जाएगा. इस दौरान मेले में अलग-अलग और उम्दा किस्मों के ऊंटों को खूबसूरती से सजाकर लाया जाता है. इस दौरान पूरा शहर रंगों में सराबोर दिखाई देता है.

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

4. घूमने फिरने की जगहों की बात करें तो स्काई बर्ड वॉटर पार्क में आप फैमिली के साथ एन्जॉय कर सकते हैं. इसके अलावा यहां का ऐतिहासिक लालगढ़ पैलेस भी खास जगहों में शुमार है.

इसे भी पढ़ें :- Thor: Love and Thunder (2022) Full Movie Download In Hindi Dual Audio 480p, 720p, 1080p

इसे महल को महाराजा गंगा सिंह ने उन्नीसवीं सदी की शुरुआत में बनवाया था. इसके अलावा बीकानेर का जूनागढ़ किला भी आपका मन मोह लेगा. चौदहवीं सदी में बनाए गए इस किले के चारों और ही शहर का विकास हुआ था.

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *