CLAT में बड़ा बदलाव, सेशन 2022 व 2023 के लिए अगले साल मई व दिसंबर में परीक्षा

CLAT में बड़ा बदलाव, सेशन 2022 व 2023 के लिए अगले साल मई व दिसंबर में परीक्षा

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) (Common Law Admission Test (CLAT)) 2022, 8 मई 2022 और क्लैट 2023, 18 दिसंबर 2022 को होगा। ऐसा पहली बार है कि जब दो अलग- अलग सेशन का क्लैट एग्जाम (CLAT Exam) एक ही साल में आयोजित किया जा रहा है। कंसोर्टियम के सेक्रेटरी कम ट्रेजरर प्रो. सुधीर कृष्णास्वामी ने यह जानकारी दी।

नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी भोपाल (National Law Institute University Bhopal) के वीसी प्रो. डॉ. वी विजयकुमार ने इसको लेकर गलतफहमियों को दूर करते हुए बताया जो स्टूडेंट्स 2022 सेशन में प्रवेश के लिए क्लैट (CLAT) देना चाहते हैं उनके लिए क्लैट हर साल की तरह अपने तय समय 8 मई 2022 को होगा।

इसे भी पढ़ें :- YouTuber Gaurav Sharma को वृन्दावन के एक पवित्र स्थल को फिल्माने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है

18 दिसंबर 2022 को होने वाला क्लैट (CLAT), 2023 सेशन के लिए है। यानी 2023 में 12वीं बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र इसके लिए आवेदन करेंगे। स्पष्ट है कि हर सेशन में क्लैट (CLAT) के लिए एक ही अवसर है। सिर्फ 2023 की परीक्षा को प्रीपोन कर दिया गया है। इसकी वजह बताते हुए प्रो वी विजयकुमार ने कहा, अप्रैल व मई में स्टेट बोर्ड, नीट, जेईई समेत कई परीक्षाएं होती हैं।

ऐसे में क्लैट (CLAT) के लिए टाइम मिल, पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। इससे प्रवेश की प्रक्रिया भी धीमी हो जाती है। दिसंबर में परीक्षा होने से स्टूडेंट्स अपनी बोर्ड परीक्षाओं पर ध्यान दे पाएंगे। 22 एनएलयू में दाखिले के लिए क्लैट (CLAT) होता है जो 5 वर्षीय इंटीग्रेटेड एलएलबी और एलएलएम प्रोग्राम ऑफर करती हैं।

इसे भी पढ़ें :- Rewa News: जाम से जूझ रहा फोर्ट रोड, व्यापार पर पड़ रहा असर, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

काउंसलिंग फीस भी हुई कम

परीक्षा शेड्यूल के अलावा काउंसलिंग फीस जनरल कैटेगरी के छात्रों के लिए 50 हजार से घटाकर 30 हजार और एसटी, एससी, ओबीसी, | ईडब्ल्यूएस व अन्य आरक्षित वर्गों के लिए 20 हजार कर दी गई है।

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published.