Bhopal: यात्रीगण कृपया ध्यान दे, पटरियों पर दौड़ेंगी ट्रेन, 28 दिसंबर से भोपाल-दाहोद और 29 दिसंबर से भोपाल-जयपुर एक्‍सप्रेस

भोपाल से दाहोद और भोपाल से जयपुर जाने वाले यात्रियों के लिए अब और आसान हो जाएगा। ऐसा इसलिए है, क्योंकि कल यानी 28 दिसंबर से भोपाल-दाहोद स्पेशल एक्सप्रेस और 29 दिसंबर से भोपाल-जयपुर-भोपाल स्पेशल एक्सप्रेस पुन- चलने लगेंगी। इन दोनों ट्रेनों के लिए रेलवे ने बुकिंग भी शुरू कर दी है। ये दोनों ट्रेनें अपने तय समय पर भोपाल रेलवे स्टेशन से चलेंगी।

भोपाल-दाहोद स्पेशल एक्सप्रेस भोपाल से दोपहर 12.20 बजे चलेगी और दाहोद स्टेशन पर रात 11.30 बजे पहुंचेगी। यह ट्रेन दाहोद स्टेशन से सुबह 5.40 बजे चलेगी और भोपाल रेलवे स्टेशन पर दोपहर 3.55 बजे पहुंचेगी।

यह भी पढ़े – संजय बत्रा के ऊपर पत्नी ने दर्ज कराई FIR, पत्नी ने जबरदस्ती शारीरिक संबंध बनाने का है आरोप

जयपुर-भोपाल स्पेशल एक्सप्रेस 29 दिसंबर से चलेगी। यह ट्रेन जयपुर रेलवे स्टेशन से शाम 6.25 बजे चलकर अगले दिन सुबह 11.20 बजे भोपाल रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। भोपाल रेलवे स्टेशन से शाम 4.35 बजे चलकर यह ट्रेन अगले दिन सुबह 9.30 बजे जयपुर पहुंचेगी।

दरअसल, कोरोना संक्रमण की वजह से रेलवे ने इन दोनों ट्रेनों को बंद कर दिया था। अब स्थिति को नियंत्रण में देखते हुए दोबारा दोनों ट्रेनों की सेवाएं शुरू की जा रही हैं। ये दोनों ट्रेनें 90 से अधिक स्टेशनों पर ठहराव लेकर चलती हैं, इसलिए इनमें हजारों यात्री सफर करते हैं।

रेलवे जनवरी के अंत तक शुरू करेगा ज्यादातर यात्री ट्रेनें
रेलवे बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना संक्रमण की वजह से बंद की गई मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को दोबारा चलाने की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। जनवरी 2021 के अंत तक रेल विभाग भोपाल, इटारसी, बीना, गुना रेलवे स्टेशनों से होकर गुजरने वाली ज्यादातर ट्रेनों को शुरू करने की योजना बना रहा है। अभी सीमित संख्‍या में ट्रेनें चल रही हैं, इस वजह से यात्रियों को परेशान होना पड़ रहा है।

ट्रैक मेंटेनेंस पर जोर
रेलवे विभाग एक-एक कर सभी ट्रेनों को पुन: पटरी पर उतारने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए रेलवे विभाग द्वारा ट्रैक का मेंटेनेंस भी नए सिरे से कराया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.