Government Job

Bank Job: Bank of India ने प्रोबेशनरी ऑफिसर पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया, कैसे करें आवेदन, क्या है योग्यता सभी जानकारी

Government Job

Bank Job: Bank of India ने प्रोबेशनरी ऑफिसर पद पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों से आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट bankofindia.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन जमा करवाने की अंतिम तिथि 25 फरवरी है। यह भर्ती अभियान 500 रिक्तियों को भरने के लिए आयोजित किया जा रहा है, जिनमें से 350 रिक्तियां जनरल बैंकिंग स्ट्रीम में क्रेडिट ऑफिसर के पद के लिए हैं और 150 रिक्तियां स्पेशलिस्ट स्ट्रीम में आइटी ऑफिसर के पद के लिए है।

इन पदों पर भर्ती के लिए चयन लिखित परीक्षा, ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए सामान्य और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यार्थियों को 40 प्रतिशत अंक हासिल करना होगा, वहीं आरक्षित वर्ग के अभ्यार्थियों को 5 प्रतिशत की छूट मिलेगी। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 11 फरवरी से शुरू हो गई।

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Read More: BSF: कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल के पदों पर निकली भर्ती, करें आवेदन

कितने पदों पर होंगी भर्ती

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, इस प्रक्रिया के माध्यम से बैंक ऑफ इंडिया में क्रेडिट ऑफिसर के 350 पद और आइटी ऑफिसर के 150 पद सहित कुल 500 पदों पर भर्ती होगी। क्रेडिट ऑफिसर के 350 पदों में से एससी श्रेणी में 53, एसटी श्रेणी में 30, ओबीसी श्रेणी में 97, ईडब्ल्यूएस श्रेणी में 35 एवं जनरल श्रेणी में 135 पदों पर भर्ती होगी। इसी तरह आइटी ऑफिसर के लिए एससी श्रेणी में 23, एसटी श्रेणी में 10, ओबीसी श्रेणी में 41, ईडब्ल्युएस श्रेणी में 13 और जनरल श्रेणी में 63 पदों पर भर्ती होगी।

कैसे करें आवेदन

ऑनलाइन आवेदन करने वाले इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। फिर होम पेज पर कॅरियर सेक्शन में जाएं और पीओ एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करें। फिर आवेदन में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारियां दर्ज करें।

Read More: Rewa News: 4 आरोपियों पर हत्या का मामला दर्ज, दो पुलिसकर्मी निलंबित

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसके साथ ही जरूरी दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क जमा करवाएं। आवेदन करने से पूर्व वेबसाइट पर दिए गए सामान्य निर्देशों को एक बार अवश्य पढ़ लें।

क्या है योग्यता

क्रेडिट ऑफिसर के पद के पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यार्थी के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुऐशन की डिग्री होनी चाहिए। आइटी ऑफिसर के लिए आवेदन करने वाले अभ्यार्थी के पास कंप्यूटर साइंस/ कंप्यूटर एप्लीकेशन/ इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी/ इलेक्ट्रॉनिक्स/ इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्युनिकेशन/ इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रूमेंटेशन में डिग्री होना चाहिए।

इसके अलावा शैक्षणित योग्यता से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अभ्यार्थी ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख लें। आयुसीमा की बात करें तो 01 फरवरी, 2023 को योग्य उम्मीदवारों की आयु कम से कम 20 वर्ष एवं अधिकतम 29 वर्ष होनी चाहिए।

चयन की प्रक्रिया

बैंक ऑफ इंडिया में क्रेडिट ऑफिसर और आइटी ऑफिसर पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों के आधार पर किया जाएगा। सबसे पहले ऑनलाइन लिखित परीक्षा होगी, जिसमें क्वालीफाई होने वाले उम्मीदवारों को ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

Read More: Rewa Airport: रीवा एयरपोर्ट का शिलान्यास हो गया, एयरपोर्ट शुरू होने से रीवा विकास की नई उड़ान भरेगा

आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने वाले आवेदकों की आयुसीमा 20 वर्ष से 29 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आवेदन करने की अंतिम समय

इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम समय 25 फरवरी 2023 तक है।

आवेदन शुल्क

850 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा, आरक्षित वर्ग को छूट

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *