Chief Minister Shivraj Singh Chouhan- MP NEWS NOW

सीएम शिवराज सिंह का ऐलान! मध्‍य प्रदेश में इंजीनियरिंग, नर्सिंग और पैरामेडिकल की पढ़ाई भी हिंदी में होगी

Tokyo Olympics Update: CM Shivraj ने की घोषणा, MP के विवेक और नीलकांत को 1-1 करोड़ देगी सरकार

भोपाल। चिकित्सा शिक्षा के हिंदी पाठ्यक्रम का शुभारंभ 16 अक्टूबर को भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। मध्य प्रदेश देश का पहला राज्य होगा जहां एमबीबीएस की पढ़ाई अंग्रेजी के साथ हिंदी में भी कराई जाएगी, जिससे हिंदी माध्यम वाले विद्यार्थियों को भी कक्षा में अच्छे समझाया जा सके। इसके लिए अलग से किताबें तैयार की गई हैं।

मुख्यमंत्री ने गुरुवार को अपने आवास से इस कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश में मेडिकल के साथ ही इंजीनियरिंग,नर्सिंग और पैरामेडिकल की पढ़ाई भी हिंदी में कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि चिकित्सा शिक्षा के पाठयक्रम का हिन्दी भाषा में शुभारंभ, मातृ भाषा की प्रतिष्ठा को स्थापित करने और सोच बदलने की शुरुआत का कार्यक्रम है।

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसे भी पढ़ें :- Ahmedabad News: ट्रैक पर जानवर से टकराई वंदे भारत एक्सप्रेस, एक्सीडेंट में आगे का हिस्सा डैमेज

यह इस बात का प्रतीक है कि विशेषज्ञता के विषयों की पढ़ाई केवल अंग्रेजी में ही नहीं हिन्दी में भी की जा सकती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कार्यक्रम में हिन्दी शिक्षण से संबंधित विभिन्न् विद्वानों को विशेष रूप से आमंत्रित किया जाए। बैठक में मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान सहित विभिन्न् विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *