73 सेकेंड में सब खत्म, 35 साल पहले दुनिया ने लाइव देखा था वो हादसा, जब आसमान में ही हो गई 7 एस्ट्रनॉट्स की मौत

 

73 सेकेंड में सब खत्म, 35 साल पहले दुनिया ने लाइव देखा था वो हादसा, जब आसमान में ही हो गई 7 एस्ट्रोनॉट्स की मौत
स्पेस शटल चैलेंजर हादसा, तस्वीर- ट्विटर

 

Space Shuttle Challenger Explodes: दुनियाभर के देश अंतरिक्ष के क्षेत्र में काफी प्रगति कर चुके हैं और आज भी कई बड़े मिशन चल रहे हैं. लेकिन करीब 35 साल पहले एक ऐसा हादसा हुआ था, जिसने पूरी दुनिया को सकते में डाल दिया था (Space Shuttle Challenger Mission).

 

इस हादसे का शिकार अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) का यान चैलेंजर बना. जिसमें सात अंतरिक्षयात्रियों की मौत हो गई थी और ये पूरा नजारा लोगों ने घटनास्थल पर मौजूद होकर और टेलीविजन चैनल्स पर लाइव देखा था (Space Shuttle Challenger Crew). जिसके बाद इसकी दुनियाभर में चर्चा हुई. जब भी अंतरिक्ष को लेकर बात की जाती है, तो लोगों के जहन में इस हादसे की यादें ताजा हो जाती हैं.

 

28 जनवरी, 1986 अमेरिका के लिए एक बड़ा दिन था. तब नासा के अंतरिक्षयान स्पेस शटल चैलेंजर (Space Shuttle Challenger (OV-099)) ने सुबह 11.38 बजे फ्लोरिडा के केप कैनेवरल से उड़ान भरी थी. लेकिन कुछ सेकेंड बाद ही इसमें खराबी आ गई और इसमें तेज विस्फोट हो गया.

 

जिसके कारण इसमें सवार सभी अंतरिक्षयात्रियों की मौत हो गई. यान का मलबा नीचे गिर रहा था, जिसके कारण बचाव दल के लोगों को वक्त रहते वहां पहुंचने में कामियाबी नहीं मिली (Space Shuttle Challenger Disaster Astronauts). लेकिन जब तक दल वहां पहुंचा, तब तक किसी के जीवित होने का नामोनिशान नहीं बचा था.

 

73 सेकेंड में सब खत्म हो गया

ये हादसा इसलिए भी आज तक याद किया जाता है क्योंकि अंतरिक्षयान के बेस से उड़ान भरने के समय वहां टेलीविजन स्टेशंस के कई दल भी मौजूद थे. जिसके कारण इस घटना और इससे जुड़े सभी दृश्यों का सीधा प्रसारण टेलीविजन पर हो रहा था. इसके अलावा इस स्थान पर भी बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे, जैसे अंतरिक्षयात्रियों के परिवार और दोस्त.

 

चैलेंजर के उड़ान भरने पर सब खुश थे लेकिन महज 73 सेकेंड बाद ही उसमें खराबी आ गई थी. हादसे को देखने वाले सभी लोग उस समय सक्ते में आ गए (Space Shuttle Challenger Aftermath). अंतरिक्षयात्रियों के परिवार और दोस्तों की आंखों में आए खुशी के आंसू गम में बदल गए.

 

क्या था हादसे का कारण?

अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने इसे ‘राष्ट्रीय क्षति’ बताया था. ऐसा भी कहा जाता है कि स्पेस शटल चैलेंजर का लॉन्च पहले कई बार टाला गया था. हालांकि नास ने बताया था कि उसपर यान को जल्दी लॉन्च करने का कोई दबाव नहीं था. इसके साथ ही एजेंसी ने सुरक्षा के सभी मानकों को ध्यान में रखे जाने की बात कही थी (Space Shuttle Challenger Disaster Reason).

 

हालांकि हादसे के पीछे का एक कारण यान में लगे सॉलिड ईंधन रॉकेट की ओ-रिंग सील्स को बताया जाता था, जिनके काम नहीं कर पाने के कारण विस्फोट हुआ. इसके साथ ही ये भी कहा गया कि चैलेंजर के उड़ान भरने के कुछ सेकेंड बाद ही बूस्टर के पास भी आग लग गई थी.

 

 

 

 

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

 

 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.