AB-PMJAY SEHAT: पीएम मोदी ने कश्मीर में आयुष्मान भारत योजना लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जम्मू-कश्मीर के करीब 15 लाख परिवारों को ‘सेहत’ की सौगात दी है। पीएम मोदी (PM Modi) ने शनिवार को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना सेहत (AB-PMJAY SEHAT) की शुरुआत की जिसके तहत जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance) का लाभ मिलेगा। बता दें कि 26 महीने बाद घाटी के निवासियों को आरोग्य योजना का लाभ मिला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जम्मू-कश्मीर में आयुष्मान भारत PM-JAY सेहत योजना का शुभारंभ किया। बताया जा रहा है कि इस योजना के जरिए घाटी के लोगों को 5 लाख रुपए तक हेल्थ कवर मिल पाएगा। पीएम मोदी के साथ इस कार्यक्रम में गृह मंत्री अमित शाह ने भी भाग लिया है।

यह भी पढ़े – CBSE Board 2021:12वीं के Biology Exam का फॉर्म जारी हुआ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर में आयुष्मान भारत PM-JAY सेहत योजना के लाभार्थियों को ई-कार्ड वितरित किया। AB-PMJAY SEHAT योजना के तहत केंद्र सरकार का जम्मू-कश्मीर के हर व्यक्ति और समुदाय को सस्ती और अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करने का लक्ष्य है। पीएम मोदी के साथ इस कार्यक्रम में जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) भी शामिल हुए। उन्होंने जम्मू-कश्मीर के विधानसभा में बोलते हुए पीएम मोदी की योजनाओं और घाटी को लेकर उठाए गए कदमों की सराहना की। बता दें कि जम्मू-कश्मीर के लिए केंद्र सरकार के SEHAT योजना का मतलब ‘सोशल एंडेवर फॉर हेल्थ एंड टेलीमेडिसिन’ है। पीएम मोदी द्वारा योजना की शुरुआत के बाद जम्मू-कश्मीर के नागरिक देशभर के 24,148 अस्पतालों में पोर्टेबिलिटी के तहत बीमा की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें।

  • मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों को लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए भी बधाई देता हूं, District Development Council के चुनाव ने एक नया अध्याय लिखा है, मैं चुनावों के हर Phase में देख रहा था कि कैसे इतनी सर्दी के बावजूद, कोरोना के बावजूद, नौजवान, बुजुर्ग, महिलाएं बूथ पर पहुंच रहे थे।
  • जम्मू कश्मीर के हर वोटर के चेहरे पर मुझे विकास के लिए, डेवलपमेंट के लिए एक उम्मीद नजर आई, उमंग नजर आई। जम्मू कश्मीर के हर वोटर की आंखों में मैंने अतीत को पीछे छोड़ते हुए, बेहतर भविष्य का विश्वास देखा।
  • आज से जम्मू कश्मीर के सभी लोगों को आयुष्मान योजना का लाभ मिलने जा रहा है। सेहत स्कीम- अपने आप में ये एक बहुत बड़ा कदम है।और जम्मू-कश्मीर को अपने लोगों के विकास के लिए ये कदम उठाता देख, मुझे भी बहुत खुशी हो रही है।
  • आज जम्मू कश्मीर आयुष्मान भारत- सेहत स्कीम शुरु की गई है। इस स्कीम 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज मिलेगा तो जीवन में कितनी बड़ी सहूलियत आएगी। अभी आयुष्मान भारत योजना का लाभ राज्य के करीब 6 लाख परिवारों को मिल रहा था। सेहत योजना के बाद यही लाभ सभी 21 लाख परिवारों को मिलेगा।
  • इस स्कीम का एक और लाभ होगा जिसका जिक्र बार-बार किया जाना जरूरी है। आपका इलाज सिर्फ जम्मू कश्मीर के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों तक सीमित नहीं रहेंगा। बल्कि देश में इस योजना के तहत जो हज़ारों अस्पताल जुड़े हैं, वहां भी ये सुविधा आपको मिल पाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *