9 वर्षीय लड़की पियानो बजाती है जबकि डॉक्टर ब्रेन सर्जरी करते हैं

ग्वालियर का BIMR अस्पताल में एक अनोखा ऑपरेशन देखने को मिला ऑपरेशन के दौरान पेशेंट पियानो बजा रही है। सौम्या, जो 9 वर्ष की है, पूरी तरह से सचेत रही और मोबाइल गेम और पियानो जारी रखा, जबकि डॉक्टरों ने ग्वालियर BIMR अस्पताल में उसके मस्तिष्क से एक ट्यूमर को हटाने के लिए एक सर्जरी की।

Read More: Coronavirus Vaccine: कोरोना के टीके हर साल लगवाना पड़ सकता है, टीके से एंटीबॉडी विकसित होगी

डॉक्टर ने कहा
यह बच्ची अब से 2 साल से मिर्गी के दौरे से पीड़ित थी जिसके लिए उसने 1 साल पहले एक सिटी स्कैन कराया, जिसमें कि उसका सही था। 1.5 सेंटीमीटर था क्योंकि मलेरिया के मोटर कांटेक्ट में जो कि दिमाग के इलेक्ट्रॉनिक्स होता है, उसमें लोकेटेड था तो इसलिए उस वहां पर ऑपरेशन काफी रिस्की था, जिसकी वजह से डॉक्टरों ने भी दवाई की सला दी !

इसमें हमें ऑपरेशन के दौरान बच्ची को पियानो बजाने के लिए बोला क्योंकि उसे जो हैंड डिफाइन मोमेंट से उनको मॉनिटर कर सकते थे। जब हम तो निकाल रहे थे और अगर कहीं भी नोट कोई बिगड़ता। अगर वह क्यों नहीं बचा पाती। अच्छे से या उसके स्वभाव से बिगड़ती तो हमें पता चला कि हां हम जो ब्रेन के बटन भाग्य उसमें हम इंटर कर रहे हैं और ऐसा कुछ नहीं हुआ।

Read More: साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को सांस लेने में दिक्कत, दिल्ली के एम्स में भर्ती

इसीलिए सब कुछ सफलता से हो गया और बच्चे अच्छे तरीके से डिस्चार्ज हो। इतने छोटे बच्चे हैं यह इस तरीके का दूसरा ऑपरेशन है। इससे पहले एक बच्चे का ऑपरेशन किया है। 7 साल का लड़का था। एक बेंगलुरु में ऑपरेशन हुआ था और लोग फर्स्ट गर्ल चाहिए जो बच्ची है जो उसका ऑपरेशन में पूरी दुनिया में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *