भारत में 20 लोगो मिला कोरोना का नया स्ट्रेन, कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 58 हुई

भारत में ब्रिटेन से लौटे यात्रियों में सार्स-COV-2 के नए स्ट्रेन से अब तक 58 लोग संक्रमित पाए गए हैं। देश में मंगलवार को ब्रिटेन म्यूटेंट स्ट्रेन के 20 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही नए स्ट्रेन से संक्रमितों की कुल संख्या 58 हो गई है। एक तरफ जहां देश में कोरोना के दैनिक मामलों में कमी देखी जा रही है तो वहीं दूसरी तरफ नए स्ट्रेन से संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो रहा है, जोकि चिंता का विषय है। बता दें कि ये सभी 20 नए मामले पुणे की लैब में मिले हैं।

यह भी पढ़ें – मुंबई पुलिस ने अरबाज खान और सोहेल खान के खिलाफ FIR दर्ज, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

केंद्रीय स्वास्थ्य स्मंत्रालय के अनुसार ब्रिटेन के नए प्रकार के जीनोम के साथ अब तक देश में कुल 58 नमूनों में इसकी पुष्टि हुई है। सरकार के अनुसार संक्रमित लोगों के साथ यात्रा करने वालों और उनके परिवार के सदस्यों के साथ-साथ अन्य संपर्कों का पता लगाने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जा रहा है ताकि इसके संक्रमण को रोका जा सके।

किन देशों में अब तक मिला है नया स्ट्रेन?
बता दें कि ब्रिटेन में मिले नए वायरस के प्रकार से डेनमार्क, नीदरलैंड, आस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, स्वीट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान एवं सिंगापुर में कई लोग संक्रमित हो चुके हैं। ब्रिटेन की बोरिस जॉनसन सरकार ने नए स्ट्रेन के कारण देश में पूर्ण लॉकडाउन लागू कर दिया है। लॉकडाउन के फरवरी तक जारी रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें – Bird Flu Alert : मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, पंजाब, हिमाचल, केरल में बर्ड फ्लू की दस्तक, राज्‍यों में अलर्ट, Poultry प्रोडक्ट की बिक्री पर भी…

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा, ‘ब्रिटेन में मिले नए कोरोना स्ट्रेन के मामले भारत में बढ़ते जा रहे हैं। सात जनवरी को ब्रिटेन से पुन: फ्लाइट शुरू करने के फैसले पर भारत सरकार को पुनर्विचार करना चाहिए। अगर जनवरी, 2020 में कोरोना की शुरुआत में विदेशों से आने वाली फ्लाइट्स को रोका गया होता तो आज ये स्थिति नहीं बनती।’

उन्होंने आगे कहा, ‘साथ ही, ब्रिटेन से पिछले दिनों में लौटे सभी यात्री और इनके संपर्क में आए सभी लोग अपना कोरोना टेस्ट जरूर कराएं जिससे कोरोना के इस नए स्ट्रेन को आगे फैलने से रोका जा सके। भारत सरकार को सुनिश्चित करना चाहिए कि ब्रिटेन से फ्लाइट चलने के बाद कोरोना के नए स्ट्रेन से पूर्व जैसी स्थिति ना बन जाए।’

यह भी पढ़ें – मौसम विभाग का अलर्ट 24 घंटों में कई शहरों में बारिश और ओले गिरने की संभावना

भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1.03 करोड़ हुई
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देशभर में मंगलवार को पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस (Coronavirus) 16375 नए मामले सामने आए और 201 मरीजों की मौत हुई। इसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 1,03,56,844 हो गई, जबकि देशभर में अब तक 1,49,850 लोगों की मौत हो चुकी है।

भारत में कोरोना से रिकवरी रेट हुई 96.32 प्रतिशत
स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 29,091 मरीज ठीक हुए, जिसके बाद ठीक हुए लोगों की संख्या 99,75,958 हो गई। इसके साथ ही देश में रिकवरी रेट 96.32 प्रतिशत पहुंच गई, जबकि मृत्यु दर 1.45 प्रतिशत है। देशभर में कोविड-19 के 2,31,036 एक्टिव केस मौजूद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.