सीएम आज लोकार्पण करेंगे कोरोना काल में बनी सड़क, उपचुनाव वाले जिले शामिल नहीं




 भोपाल | कोरोना काल में प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए के उद्देश्य से बनाई गई सड़कों का आज सीएम शिवराज सिंह चौहान वर्चुअल लोकार्पण करेंगे। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा बनायी गयीं 4 हजार 120 किलो मीटर लंबी में से 12 हजार 960 ग्रामीण सड़कों का वर्चुअल कार्यक्रम में लोकार्पण किया जाएगा। जिन जिलों में उपचुनाव हैं वहां आचार संहिता के कारण उन जिलों को कार्यक्रम में शामिल नहीं किया गया है।  

ग्रामीण विकास की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत यह सड़कें 1359 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित हुई है। विभाग द्वारा कोरोना काल में ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराने के साथ विकास प्रक्रिया सतत जारी रखते हुये ये सड़के बनायी गयी हैं। लोकार्पण के दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान कई ग्राम पंचायत के सरपंचों के साथ संवाद भी केरंगे।  ग्रामीण क्षेत्रों की लोकार्पित होने वाली इन 12,960 सड़कों में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनायी गयी 1104 किलो मीटर लम्बी 171 सड़कें एवं 47 वृहद पुल शामिल हैं। इनकी लागत 691.41 करोड रूपये है। विभाग द्वारा इसी अवधि में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) अंतर्गत 3016 किलो मीटर लंबाई की सीमेंट कांक्रीट की 10 हजार 792 सड़कें तथा ग्रामों के भीतर स्कूल, मजरे-टोलों आदि में सुगमता से आने-जाने के लिये 1997 ग्रेवल निर्मित की गयी हैं। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इन सड़कों के लोकार्पण के दौरान अलीराजपुर, खरगौन, बैतूल, कटनी, सीधी एवं नरसिंहपुर जिले के सरपंचों से मनरेगा की सड़कों के संबंध में तथा बड़वानी एवं रतलाम जिलों के सरपंचों से प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के संबंध में संवाद करेंगे। बता दें कि लोकार्पण में उन जिलों की सड़कें शामिल की गईं हैं, जहां उपचुनाव नहीं है। उपचुनाव वाले जिलों की सड़कों को इस वर्चुअल लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल नहीं किया गया है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *