मानसून लौटा, शहर में औसत से 9.4 मिमी कम हुई बारिश


मानसून लौटा, शहर में औसत से 9.4 मिमी कम हुई बारिश



 जबलपुर | सितम्बर की विदाई के साथ मानसूनी बादल भी लौट गए। इस साल बार-बार काले बादलों छाये, लेकिन शहर में औसत बारिश का कोटा भी पूरा नहीं हुआ। मॉनसूनी सीजन में 1 जून से 30 सितम्बर के बीच 42.6 इंच ही बारिश हुई। यह औसत से करीब 9.4 इंच कम है। आमतौर पर मानसूनी बादलों की विदाई के बाद मौसम में हल्की ठंडक आ जाती है। अभी रात में हवा में ठंडक जरूर आ रही है, लेकिन दिन में अब भी उमस और गर्मी बनी हुई है।

अधारताल स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार बुधवार को अधिकतम तापमान 32.3 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया है। यह सामान्य के बराबर बना रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 22.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। आर्द्रता सुबह के समय 79 प्रतिशत और शाम को 63 प्रतिशत थीं। उत्तर-पश्चिम हवा 3 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चली। वैज्ञानिकों के अनुसार स्थानीय बादलों की सक्रियता पर गुरुवार को जिलों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा या बौछार हो सकती है। 

शहर में औसत बारिश का आंकड़ा 52 इंच है। इस बार मॉनसून के जल्दी प्रवेश करने के बाद उम्मीद के मुताबिक फुहार नहीं पड़ने से वर्षा के मामले में शहर पिछड गया। पिछले वर्ष पूरे सीजन में अच्छी बारिश के बाद सितम्बर के आखिरी दिनों में भी झमाझम बारिश की कई खेप मिली थी। इससे पिछले वर्ष सीजन में 63.84 इंच बारिश हुई थी। इस साल बारिश का आंकड़ा 11.84 इंच पीछे है।



Leave a Reply

Your email address will not be published.