भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में कॉम्पैक्ट SUV कारें, ₹8.50 लाख से कम



 

भारत में बीते कुछ सालों में कॉम्पैक्ट SUV की डिमांड काफी बढ़ी है। यह सेगमेंट तेजी से पॉप्युलर हो रहा है। ऐसे में कई बड़े ब्रैंड्स इस सेगमेंट में नए प्रॉडक्ट्स ला रहे हैं। फेस्टिवल सीजन अब दूर नहीं है, ऐसे में अगर आप नई कॉम्पैक्ट SUV लेने का मन बना रहे हैं और यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि कौन सी कार खरीदी जाए तो यहां हम आपको BS6 इंजन वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों के बारे में बता रहे हैं।

​1. टोयोटा अर्बन क्रूजर



यह मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा का ही दूसरा रूप है, जो टोयोटा-सुजुकी पार्टनरशिप के तहत लॉन्च की गई दूसरी कार है। नई टोयोटा अर्बन क्रूजर (Toyota Urban Cruiser) एसयूवी की शुरुआती कीमत 8.40 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। यह एक सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट SUV है जिसका सीधा मुकाबला Hyundai Venue जैसे कारों से होगा।

2. ह्यूंदै वेन्यू



इस कार की शुरुआती कीमत 6.70 लाख रुपये है। यह कार स्पोर्टी लुक के साथ आती है। कार में 5 सीटर ले आउट ड्यूल टोन अपहोल्स्ट्री के साथ मिलता है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक सनरूफ, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस चार्जिंग फंक्शन और 8 इंच इंफोटेंटमेंट पैनल भी इस कार में मिलता है।

3. टाटा नेक्सॉन



इस कार की शुरुआती कीमत 6.95 लाख रुपये है। टाटा की यह कॉर मॉडर्न डिजाइन से लैस है। कार में 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन ऑप्शन दिए गए हैं जो क्रमश: 110hp पावर/170Nm टॉर्क और 110hp पावर /170Nm टॉर्क जेनेरेट करता है।

4. किआ सॉनेट



किआ की यह कार 6.71 लाख रुपये के शुरुआती कीमत के साथ आती है। इस कार को भारत में शानदार रिस्पॉन्स मिला है। भारत में कार की बुकिंग अब 25 हजार का आंकड़ा पार कर चुकी है। कंपनी का दावा है कि इस कार की रोजाना 1,000 से ज्यादा बुकिंग्स हो रही हैं। मौजूदा समय में इस कार के लिए 6 महीने का वेटिंग पीरियड है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *